Hbse News : एचबीएसई एनटीएसई फॉर्म आवेदन शुरू

Hbse News : हरियाणा शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) द्वारा हरियाणा नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) फॉर्म भरने के लिए /bseh.org.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक एक्टिवेट कर दिया है। फिलहाल के लिए यह फॉर्म भरने बंद कर दिए हैं।

#Hbse एनटीएसई के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं। लास्ट तारीख 25 दिसंबरजल्द करें अप्लाई 👇https://dimpledhiman.com/2021/11/ntse-application-form/Join Now👇https://t.me/dimple_dhiman

ऑफिशियल नोटिस के अनुसार हरियाणा एनटीएसई लेवल 1 और हरियाणा साइंस टैलेंट सर्च (एचएससीटीएसएस) के लिए 29 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। जिसके लिए अप्लाई लिंक नीचे दिया गया है।
एनटीएसई और एचएससीटीएसएस के लिए अप्लाई करने की लास्ट तारीख 25 दिसंबर 2021 है।
लेवल 1 की परीक्षा 16 जनवरी 2022 रविवार को होगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड आने की सूचना डिंपल धीमान टेलीग्राम चैनल पर दी जाएगी।
हरियाणा सरकार द्वारा नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन का उद्देश्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन कर शिक्षा का विकास करना है। जिसके लिए उन्ही लेवल 1 और लेवल 2 परीक्षा में पास होना होगा। जिसके बाद दो हजार उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को छात्रवृति मिलेगी।
NTSE Level-1 के लिए योग्यता : हरियाणा प्रदेश के नवोदय , सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में दसवीं , 11 वीं , 12 वीं , यूजी व पीजी कर रहे विद्यार्थी जिन्होंने पिछली कक्षा में 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं वह इस राज्य स्तरीय परीक्षा NTSE के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जनवरी 2022 में परीक्षा HBSE द्वारा आयोजित की जायेगी।
इसके साथ ही मुक्त एवं दूरवर्ती शिक्षण (open and distance ) संस्थानों (NIOS, ODL, SOS) में पढ़ रहे विद्यार्थी भी लेवल 1 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इनके लिए
आयु सीमा तय की गई है । जिस विद्यार्थी की आयु 1 जुलाई 2021 तक 18 वर्ष से कम हो और वे कही नौकरी न करते हो। प्रूफ के तौर पर उन्हें इसके लिए सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
बता दें कि राज्य स्तर पर लेवल 1 में 186 प्रतिभाशाली विद्यार्थी का चयन होगा। जो लेवल 1 में पास होंगे वही राष्ट्रीय स्तर (NTSE Level-II) के लिए परीक्षा देंगे। जिसके बाद देश भर से 2000 चयनित अभ्यर्थियों को निम्न तरीके से महीने में स्कॉलरशिप दी जाएगी
(क) 11 वीं और 12 वीं के विद्यार्थी को 1250 रुपए प्रतिमास
(ख) यूजी व पीजी विद्यार्थी के 2000 रूपए प्रतिमास
(ग) Ph.D विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति UGC नियमानुसार दी जाएगी
हरियाणा विज्ञान प्रतिमा खोज योजना (HSeTSS) Level-I की लिखित परीक्षा के आधार पर ही स्कॉलरशिप दी जाती है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से Affilated कुल 1500 छात्रवृत्तियाँ है। 1250 छात्रवृत्तियाँ में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए तथा 250 छात्रवृत्तियाँ हरियाणा में स्थित अन्य स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए है। hsetss के तहत 11 वीं 12 वीं के विद्यार्थियों को 1000 रुपए प्रति महिना स्कोरशिप दी जाती है।
अप्लाई लिंक

Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Comments are closed.