Telegram Group Join Now

Kuk News : केयूके ऑनलाइन एग्जाम की गाइडलाइन क्या क्या है

Kuk News : जुलाई 2021 में शुरू होने वाली कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र की परीक्षाओं के लिए यूनिवर्सिटी ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है। अगर आप इन दिशा निर्देशों का अच्छे से पालन करेंगे तभी आपकी परीक्षा हो पाएगी।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश निम्नलिखित है :-

1) सभी विद्यार्थियों को अपनी नवीनतम पासपोर्ट साइज फ़ोटो एडमिट कार्ड पर चिपकानी होगी, जिससे अध्यापयक स्टूडेंट्स को पहचान सके। इसके साथ ही सभी को अपने एडमिट कार्ड पर अपने हस्ताक्षर करके उसे सेल्फ डिक्लेअर करना होगा।
2) कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट www.kuk.ac.in पर जारी की गई अपने कोर्स की डेट-शीट में से विद्यार्थियों को अपनी होने वाली परीक्षाओं की तारीखों के अनुसार ही जांच कर एग्जाम देने होंगे।
3) पूर्व-विद्यार्थियों को एक एंट्रेन्स फॉर्म भरना होगा जिसमें उन्हें अपना नाम , यूनिवर्सिटी रोल नंबर , सेमेस्टर , कक्षा , सब्जेक्ट , अपनी ईमेल आईडी , व्हाट्सएप्प नंबर आदि अपडेट करना होगा उन्हें यह फॉर्म संस्थान में खुद को पंजीकृत करना होगा। 50 रुपये का शुल्क सम्बंधित संस्थान या कॉलेज को पंजोकरण शुल्क के रूप में भी देना पड़ेगा।
इस फॉर्म के जमा होने के बाद ही कॉलेज से आपको आपकी परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। प्रश्न पत्र के उत्तर लिखने से पहले विद्यार्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें सही प्रश्न पत्र मिला है।
अथवा एक बार गलत प्रश्न पत्र की कोशिश करने पर विद्यार्थियों की शिकायत पर नज़र नही दी जाएगी।
4) इन दिशा निर्देश के अंतर्गत विद्यार्थी को 100% यानी पूरा पेपर करने का प्रयास करना होगा। पहले जैसे अब 75% पेपर नही करना है।
उत्तर पुस्तिका पर उत्तर के पृष्ठ की सीमा ज्यादा से ज्यादा 36 पृष्ठ की होगी।
5) अगर कोई विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा देने में असमर्थ है या उसके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी की अच्छी सुविधा नही है तो उसको अपनी ऑफलाइन परीक्षा कराने के सम्बंध में निदेशक/प्रधानाचार्य/अध्यक्ष के समक्ष अपनी समस्या और अनुरोध ईमेल के माध्यम से प्रस्तुत करना होगा। उसके उपरांत उस विद्यार्थी के लिए अलग से व्यवस्था कराई जाएगी।
6) परीक्षा में केवल नीले एवं काले पेन का ही प्रयोग मान्य है ।
7) विद्यार्थी उत्तर लिखते समय प्रश्न क्रमांक का प्रयास करेंगे । पृष्ठ के केंद्र में प्रश्न संख्या लिखेंगे ताकि जिस प्रश्न का उत्तर किया गया वह प्रश्न संख्या स्पष्ट रूप से दिखाई दे सके। उत्तर-पुस्तिका के हर पृष्ठ पे विद्यार्थियों को पेपर कोड , रोल नंबर एवं पेज नम्बर भी लिखने होंगे । उत्तर – पुस्तिका के हर पृष्ठ पर विद्यार्थियों को अपने हस्ताक्षर करने होंगे । जिस भी उत्तर-पुस्तिका पर हस्ताक्षर ना पाए जायेगे उनका मुल्यांकन नही होगा।
8) सभी उत्तर लिखने के बाद विद्यार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका की एक पीडीएफ बनानी है। और उसे गूगल फॉर्म पर टीचर द्वारा भेजे गए लिंक पर अपनी जानकारी भर कर पीडीएफ को अपलोड करना होगा।
9) उत्तर पुस्तिका पे विद्यार्थी अपने फ़ोन नंबर नही लिखेगा । अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ अनफेयर मीन्स केस हो जायेगा ।
बता दें की जुलाई 2021 में ऑनलाइन परीक्षा का समय 4 घण्टे का रखा गया है। जिसमे विद्यार्थी को अपना पेपर पूरा कर के गूगल फॉर्म पर अपलोड करना होगा।
KukOfficial Guidelines for UG-PG Semester and B.Ed. (Regular) Examinations 13.07.2021 Pdf Download

Scroll to Top