WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana AC Replacement Scheme : ऐसी बदलने के लिए बिजली विभाग नई स्कीम

Haryana AC Replacement Scheme 2021 : बिजली वितरण कंपनियों द्वारा डीएसएम सुविधा शुरू की गई है। जिसकी शुरूरत 30 जून 2021 को ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने की। इस सुविधा के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोगता नई AC लेने व बदलने के लिए ऐसी रिप्लेसेंट स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। जिसके लिए 24 अगस्त 2021 तक बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Haryana Yojana : ऐसी बदलने के लिए बिजली विभाग नई स्कीम
DSM : डिमांड साइड मैनेजमेंट-एसी योजना में उपभोगता को 1.05 लाख तक का एसी न्यूनतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 59 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इस सुविधा के विस्तार के लिए बिजली विभाग ने डैकन और ब्लू स्टार के साथ साथ वोल्टास से भी समझौता किया है। इसके साथ ही बिजली मंत्री ने बताया की लोगों की मांग पर 1.5 टन क्षमता के स्प्लिट एसी को घरेलू उपयोगता के लिए कम दाम पर उपलब्ध करवाएं जाएंगे।
इस स्कीम के तहत अगर कोई शहरी या घरेलू क्षेत्र के उपभोग्ता पंजीकरण करते हैं तो उन्हें पुराने AC बदलने और नया AC लेने के लिए MRP के अनुसार 59% तक को छूट मिलेगी। इसी सुविधा में हरियाणा सरकार सब्सिडी भी उपलब्द कराएगी

बता दें की ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्र के मुकाबले में अधिक सब्सिडी देने के लिए प्रावधान किया है। शहरी क्षेत्र में पुराना Ac बदलने पर 4000 और नया ac खरीदने पर 2000 तक की सब्सिडी मिलेगी। और ग्रामीण क्षेत्र में पुराना Ac बदलने पर 8000 और नया ac खरीदने पर 4000 तक की सब्सिडी मिलेगी।

ऐसी बदलने के लिए बिजली विभाग द्वारा असीम का लाभ ऐसे उठाएं - डिंपल धीमान
इस योजना का लाभ उठाने वाले को बिना किसी शुल्क के AC फीट कर दी जाएगी , जिसकी पूरी जिमेदारी अधिकृत डीलर को होगी।
बता दें कि यह योजना डीएसएम विनियम, 2014 के तहत तैयार की गई , जिसे एचईआरसी द्वारा approved किया गया है। और इस सुविधा से 5.41 रेटिंग का नया सुपर-कुशल एसी लगा सकते हैं। यह सुविधा केवल यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए है।
अप्लाई लिंक : Click Here
ऐसी ही जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े

Back to top button