HARYANA POLICE NEW SELECTION PROCESS 2023

Join and Get Faster Updates

HARYANA POLICE NEW SELECTION PROCESS : आज हम आपको हरियाणा पुलिस सिपाही और सब इंस्पेक्टर की भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। हरियाणा पुलिस की सिपाही और सब इंस्पेक्टर पदों पर सीधी भर्ती के नियमों में हुए बदलाव के बारे में यहां हम आपको पूरी जानकारी देंगे। इस नई भर्ती प्रक्रिया के अनुसार, भर्ती में तीन महत्वपूर्ण चरण होंगे – पीएमटी (Physical Measurement Test), नोलेज टेस्ट (Knowledge Test), और पीएसटी (Physical Screening Test)

HARYANA POLICE NEW SELECTION PROCESS
HARYANA POLICE NEW SELECTION PROCESS 2023

HARYANA POLICE NEW SELECTION PROCESS

यह सब चरण महत्वपूर्ण हैं और उम्मीदवारों को इन सभी चरणों में सफल होना होगा।

पीएमटी (Physical Measurement Test): पहला चरण है पीएमटी, जिसमें उम्मीदवारों की ऊँचाई और छाती का माप लिया जाएगा। उम्मीदवारों की हाइट को एक मिलीमीटर की एकुरेसी तक नापा जाएगा।

नोलेज टेस्ट (Knowledge Test): नोलेज टेस्ट में 90 सवाल होंगे, जिनमें से प्रत्येक सवाल का एक अंक होगा। सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा और गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कटेंगे। इस चरण में, नोलेज टेस्ट में कम से कम 20 सवाल हरियाणा से संबंधित होंगे, जो उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण चरण है, जिसमें योग्य उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा।

पीएसटी (Physical Screening Test): इस चरण में, उम्मीदववारों को शारीरिक दक्षता की जांच के लिए मापा जाएगा। पुरुषों के लिए, दौड़ का माप 2.5 किलोमीटर होगा और इसे 12 मिनट के भीतर पूरा करना होगा। महिलाओं के लिए, एक किलोमीटर की दौड़ को 6 मिनट के भीतर पूरा करना होगा। इस चरण में, उम्मीदवारों को उनकी शारीरिक दक्षता के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

इस भर्ती प्रक्रिया के बाद, आवेदकों को एनसीसी, सामाजिक-आर्थिक मानदंड, और प्रासंगिक क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जाएगी। यदि आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आपको अतिरिक्त अंक मिलें सकते हैं। इस नई भर्ती प्रक्रिया के आधार पर, आपको इन चरणों को पार करने के बाद भर्ती होने का मौका मिलेगा।

इसमें सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता है, और उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर चयन किया जाएगा। इसी समय, हम आपको बता दें कि भर्ती की अधिसूचना सरकार द्वारा जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को आवेदन करने का समय मिलेगा। इसलिए, आपको आधिकारिक अधिसूचना की नजर रखनी चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर आवेदन करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मुख्य बिंदु:
हरियाणा सरकार ने पुलिस सिपाही और सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है।
अब सबसे पहले फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) होगा।
उसके बाद नोलेज टेस्ट होगा।
अंत में फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) होगा।
नोलेज टेस्ट में अब 90 प्रश्न होंगे, हर प्रश्न का एक अंक होगा।
लिखित परीक्षा में हरियाणा से संबंधित जानकारी के कम से कम 20 सवाल होंगे।
पीएसटी में उम्मीदवारों को दौड़ पूरी करने में अतिरिक्त समय मिलने पर वेटेज मिलेगा।
उम्मीदवारों को हाइट और छाती माप तय मानक से ज्यादा होने पर भी वेटेज मिलेगा।
एनसीसी और सामाजिक-आर्थिक मानदंड के आधार पर भी उम्मीदवारों को अंक दिए जाएंगे।
haryanajobs
HARYANA POLICE NEW SELECTION PROCESS 2023

Leave a Comment