Telegram Group Join Now

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को देना होगा Tax , सबसे बड़े सर्च इंजन ने किया ऐलान – डिंपल धीमान

Tech News /- गूगल ने YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए टैक्स नियम बनाया है. जो सभी देश में लागू होगा, सिर्फ अमेरिका को छोड़कर. बता दें कि यह नियम 1 जून 2021 से शुरू होगा और इस नियम के अनुसार YouTube पर अमेरिकन दर्शको से कमाई करने वालो को हर महीने में टैक्स देना होगा. हालांकि भारतीय क्रिएटर को इससे ज्यादा नुकसान नहीं होगा।




Content Disclaimer
* YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को कितना टैक्स देना होगा?
*YouTuber’s के लिए टैक्स नियम कब शुरू होगा?

Google News Hindi : गूगल का यह सबसे बड़ा ऐलान, जो सभी यूट्यूब पर कमाई करने वालो के लिए बुरी खबर है. जिसके तहत सभी यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स को हर महीने की कमाई में से 15% टैक्स देना होगा. अगर कोई भी Youtuber अपनी कमाई की पूरी जानकारी 31 मई तक नहीं बताता है. तो उस यूट्यूबर को अपनी महीने की कमाई से 24% टैक्स देना होगा. जिसके लिए क्रेटर्स को अपने एडसेंस में जानकारी सबमिट करनी होगी। अमेरिका में लगने वाले टैक्स की जानकारी AdSense में सही भरने के बाद, टैक्स दरों को अगले पेमेंट से अडजस्ट कर लिया जाएगा।


YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए टैक्स नियम कब शुरू होगा?


Google ने ऐलान किया है , कि YouTube पर कमाई करने वालो को टैक्स नियम से जोड़ा जाएगा. जो आने वाली 1 जून से सभी Youtuber’s पर लागू होगा, सिर्फ अमेरिका के YouTube कंटेंट क्रिएटर्स पर यह नियम लागू नहीं होगा.


YouTube टैक्स नियम के दायरें में कोन कोन आएगा?

 
यूट्यूब पर टैक्स नियम लागू होंगे तो सभी यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक समान होंगे. जिसमे Youtuber’s को Advertisment और American User से कमाए गए पैसों पर भी टैक्स देना होगा. अर्थात अगर किसी भारतीय यूट्यूब चैनल पर अमेरिका से व्यूज आते हैं, तो इसके लिए भी Indian Youtube Creatore’s को टैक्स पे करना पड़ेगा. बता दें कि यूट्यूब प्रीमियम, सुपर चैट और स्टीकर्स के साथ साथ चैनल मेंबरशिप्स भी टैक्स नियम के दायरे में आते हैं.
“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……

Scroll to Top