Telegram Group Join Now

Aadhar Card Update :- नवजात बच्चे का आधार कार्ड घर बैठे नामांकन कैसे करें

Aadhar Card Update /- आधार कार्ड संबधित जानकारी प्रस्तुत करने वाली भारतीय सरकारी संस्था विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के नए अपडेट के अनुसार, नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाया जा सकता है. जिसके लिए अब घर बैठे ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं. और जिसके लिए चाहिए बस दो डॉक्युमेंट्स. और बता दें कि UIDAI के निर्देशों के अनुसार 5 से 15 साल की उम्र में आधार कार्ड को अपडेट करना अति आवश्यक समझा जाए।

Aadhar Card Update :- अब कोई भी कर सकता है नवजात बच्चे का आधार कार्ड नामांकन - डिंपल धीमान
नई दिल्ली /- आधार कार्ड ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से जानकारी साझा की है कि हमने यूआईडी वेबसाइट में बदलाव किया है. जिसमे अब कोई भी नए जन्मे बच्चे के आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं. यह फैसला आधार कार्ड द्वारा 26 मार्च 2021 शुक्रवार 8:00 Am को दी गई है. जिसके लिए नए ट्वीट में बच्चे को गिफ्ट के तौर पर यह फीचर अपडेट किया गया है.
Aadhar Card Update :- नवजात बच्चे का आधार कार्ड घर बैठे नामांकन कैसे करें - डिंपल धीमान

बच्चे का आधर कार्ड नामांकन करने के लिए क्या क्या चाहिए?

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र के साथ साथ माता या पिता का आधर कार्ड अनिवार्य है और मोबाइल नंबर ।
जिसके बाद दी गई तारीख के सही स्थान पर जाकर बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट, हॉस्पिटल की ओर से जारी डिस्चार्ज कार्ड के साथ आधार कार्ड अप्लाई किया जा सकता है। जिसके लिए कोई शुल्क नहीं है।

नए जन्मे बच्चे के आधार कार्ड के लिए नामांकन कैसे कर सकते हैं?

यह एक नई प्रक्रिया है जिसे आधार द्वारा शुरू किया गया है. जिसमे लिए नए जन्मे बच्चे का आधार कार्ड नामांकन किया जा सकता है. जिसके लिए आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
रजिस्ट्रेशन टैब पर टैप कर बच्चे के नाम भर माता/ पिता का फोन नंबर / जीमेल आईडी भरें।
जिसके बाद डेमोग्राफिक डाटा भर कर अपॉइंटमेंट टैब पर जाएं। (बर्थ ऑफ़ डेट सही भरें / यह एक बार ही भरी जाएगी)
यह सब करने के बाद पैरेंट्स दिए गए समय/तिथि पर आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर विजिट करना होगा।
या फिर इस डायरेक्ट लिंक से भी बच्चे के aadhar card के लिए नामांकन किया जा सकता है.
अपना समय बचाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट यहाँ से बुक करें

बायोमैट्रिक जरूरी

यूआईडी (UIDAI) द्वारा बच्चो के लिए भी आधार कार्ड बनवाना जरूरी कर दिया है, जिसके लिए बायोमैट्रिक जरूरी नहीं है. क्योंकि बच्चे का बायोमैट्रिक पैरामीटर किशोर अवस्था में बदलता रहता है. बता दें कि 1 दिन से 5 साल तक के बच्चे का बायोमैट्रिक जरूरी नहीं है. जिसे बाद में 5 साल के होने पर और 15 साल के होने पर अपडेट करना जरूरी है।