कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन वार्षिक परीक्षाओं में किए कुछ नए बदलाव

KUK : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफैसर सोमनाथ सचदेवा ने परीक्षा स्टैंडिंग कमेटी की सिफारिशों पर रेगुलर के साथ दूरवर्ती पाठ्यक्रमों और प्राइवेट परीक्षा भी ब्लैंडिड मोड में लेने का निर्णय लिया है। जिसकी अधिसूचना और गाइडलाइंस आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

गाइडलाइन के साथ साथ 16 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट पर KUK ने नई उत्तर पुस्तिका भी अपलोड की है। जिसमे बार कोड दिए गए हैं।
22 जुलाई और 10 अगस्त से शुरू होनी वाली परीक्षाओं में सभी डिस्टेंस और प्राइवेट परीक्षार्थियों को उसी पुस्तिका का इस्तेमाल करना होगा। दूरवर्ती पाठ्यक्रमों और प्राइवेट परीक्षार्थियों को जिसके दो पेज वेबसाइट से डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकलवाना होगा।
जिसमे पहला पेज पर नाम , क्लास , सब्जेक्ट आदि लिखो होगा अन्य 35 पेज पर आपको उत्तर लिखने होंगे बता दें की गाइडलाइंस के अनुसार 1 उत्तर पुस्तिका में 36 पेज होने अनिवार्य है।
परीक्षा से पहले सभी परीक्षार्थियों को के यू के वेबसाइट पर पंजीकरण करना जरूरी होगा। जिसमे वे परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन मॉड को सिलेक्ट करेंगे।
अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नही किया है वह इस डायरेक्ट लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। https://kukonlineexam.com/home.aspx
Distance & Private Students को पेपर लिखने और अपलोड करने के लिए 4 घंटे का समय मिलेगा।
जो सुबह 9.30 बजे शुरू होगा और दोपहर को 1.30 बजे।
पेपर खत्म होने से 20 मिनट पूर्व ही विद्यार्थी वेबसाइट पर लॉगिन कर सकेंगे। जिसके बाद अपनी उत्तर पुस्तिका पीडीएफ में सबमिट करनी होगी।
परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने परीक्षा स्टेंडिग कमेटी से बातचीत के बाद छात्र हित में फैसला लेते हुए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी है। जो सभी कालेजों के प्राचार्यों व दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निदेशक को ई-मेल पर भेज दी है।

Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Comments are closed.