Telegram Group Join Now

CM-PSY 2022 : हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ऐसे करें

CM-PSY 2022 : हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई एक बेहतरीन मोहिम परिवार समृद्धि योजना जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हुई थी। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा परिवार को सालाना 6000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाती है। जिसके ऑनलाइन आवेदन अब Covid 19 के कारण फिर से किए जा रहे हैं। जिसे सीएससी और सरल पोर्टल के साथ अब स्वयं भी भर सकते हैं। अर्थात अब Parivar Samridhi Yojana को घर बैठे भी भरा जा सकता है। जिसके लिए MMPSY पोर्टल को अपडेट किया गया है।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ऐसे करें - डिंपल धीमान
इस सुविधा का लाभ हरियाणा वासी उठा सकते हैं। जिसके लिए परिवार की सालाना कमाई 1,80,000 से कम होनी चाहिए। अगर परिवार कृषि क्षेत्र से संबधित है तो उसके लिए 2 हेक्टेयर से कम जमीन होनी चाहिए। यह सभी पात्रता का ध्यान रखते हुए ही हरियाणा परिवार समृद्धि योजना का लाभ उठाया जा सकता है।
अब कोरोना महमारी को देखते हुए हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Parivar Samridhi Yojana 2021 Application Form) की तिथि 1 मार्च से (31 मई ) 10 जून 2021 तक की गई है। (बता दें की यह स्कीम लास्ट तारीख के बाद भी अप्लाई की जा रही है) जिसका फायदा अब उन परिवार को हो सकता है , जिन्होंने पिछली बार सीएम परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया था।
इस मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का फार्म भरने के बाद अर्थात 10 जून 2021 के पश्चात अगर किसी की मृत्य प्राकृतिक आपदा या corona Virus से हो जाती है, तो हरियाणा सरकार उसे 200000 रुपए तक का मुआवजा देगी।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ऐसे करें

MMPSY / CMPSY गूगल पर सर्च करें। या फिर मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर
https://cm-psy.haryana.gov.in/#/ जाएं।
जिसके बाद MMPSY website की मेन्यू पर टैप करें।
और अप्लाई स्कीम पर Click करें, जिसके बाद एक पेज खुलेगा।
उस पेज में अपनी फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें।
फैमिली आईडी नंबर भरने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें ।
और अगर आपका परिवार कृषि क्षेत्र से संबधित है तो उन्हें मेरी फसल मेरा ब्यौरा का रजिस्ट्रेशन नंबर (12 अंको का) का भरना पड़ेगा।
और 1 नंबर पर कैस को सिलेक्ट करना होगा। जिसके बाद सबमिट करने के बाद प्रिंट पर साइन कर उस प्रिंट को अपलोड करना होगा।
जिसके बाद मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को घर बैठे ही बिना सीएससी या सरल पोर्टल के भरा जा सकेगा।
सीएम परिवार समृद्धि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक
अगर आपकी फैमिली आईडी में गलती ( बैंक अकाउंट्स से संबंधित) पाई जाती है, तो इस पोर्टल से सीएम परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकेगा जब तक परिवार पहचान पत्र में गलती ठीक नही होती।

Scroll to Top