PM Internship Scheme 2024 Registration Link

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

PM Internship Scheme 2024: इस दशहरा युवाओं के लिए एक गेम-चेंजिंग अवसर भारत के युवाओं के उत्थान के एक उल्लेखनीय प्रयास में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने पीएम इंटर्नशिप योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य कौशल विकास को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर प्रदान करना है। यह योजना दशहरा के मौके पर शुरू की गई है, जो देश भर के युवा उम्मीदवारों के लिए एक प्रतीकात्मक जीत का प्रतीक है। कार्यक्रम के लिए online पंजीकरण दशहरा पर खोला दिया गया और जो 25 अक्टूबर, 2024 तक जारी रहेगा। पात्र उम्मीदवार इस अवधि के दौरान आधिकारिक पोर्टल पर अपनी योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

₹800 करोड़ के अनुमानित बजट के साथ, पीएम इंटर्नशिप योजना भारत के रोजगार परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी । नौकरी चाहने वालों युवा के लिए अपने कौशल को बढ़ाने और पेशेवर दुनिया में पैर जमाने का एक शानदार अवसर है।

FREE JOB ALERT 3
PM Internship Scheme 2024 Registration Link

PM Internship Scheme 2024

पीएम इंटर्नशिप योजना की मुख्य विशेषता यह है की इस सरकारी योजना के तहत प्रत्येक इंटर्न को सरकार से ₹5,000 का मासिक वजीफा और ₹6,000 का अतिरिक्त एकमुश्त बोनस दिया जाएगा। यह योजना एक मजबूत कार्यबल बनाने का वादा करती है, जिससे कंपनियों को युवा प्रतिभाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है, जबकि भारत के युवाओं को प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान किया जाता है। इस दशहरा पर, पीएम इंटर्नशिप योजना लाखों युवा भारतीयों के लिए आशा और अवसर की किरण के रूप में खड़ी है, जो एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करती है।

सीएसआर योगदान: वजीफे में से, ₹500 कंपनियों द्वारा उनके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड के हिस्से के रूप में प्रदान किए जाएंगे, जबकि शेष ₹4,500 सरकार से आएंगे, विशेष रूप से भास्कराचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियोइन्फॉर्मेटिक्स (बीआईएसएजी) के माध्यम से।

आयु सीमा : 21 से 24 वर्ष की आयु के उम्मीदवार, जिन्होंने अपनी 10वीं कक्षा पूरी कर ली है, आवेदन करने के पात्र हैं। उनके पास अपनी पात्रता साबित करने के लिए वैध प्रमाण पत्र और मार्कशीट होनी चाहिए।

आरक्षित श्रेणियाँ: यह योजना आरक्षण दिशानिर्देशों का पालन करती है, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करती है।

चयन प्रक्रिया: कंपनियाँ 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेंगी और चयनित प्रशिक्षुओं को 8 नवंबर तक प्रस्ताव प्राप्त होंगे। उम्मीदवारों के पास प्रस्तावों को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए 15 नवंबर तक का समय है।

PM Internship Scheme 2024 Registration

पीएम इंटर्नशिप योजना से अगले पांच वर्षों में 1 करोड़ से अधिक युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है, जो बेरोजगारी लाभों पर निर्भरता के बजाय कौशल विकास पर केंद्रित एक सक्रिय दृष्टिकोण के साथ बेरोजगारी को संबोधित करती है। यह सरकारी योजना “कौशल विकास बेरोजगारी भत्ते का एक बेहतर विकल्प है,”

पंजीकरण कैसे करें

  • पात्र उम्मीदवार लास्ट डेट से पहले पंजीकरण करने के लिए PM Internship Scheme आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ ।
  • फिर आवेदन लिंक से फॉर्म भर कर सबमिट करें ।
  • सभी मार्कशीट और प्रमाणपत्र सहित सभी आवश्यक दस्तावेज़ साफ और सही साइज़ मे अपलोड करें। ।
  • registration करने के बाद फॉर्म पीडीएफ़ संभाल कर रखें।

PM Internship Scheme 2024 Registration Link

OFFICIAL WEBSITEhttps://www.pminternship.mca.gov.in/
APPLY ONLINECLICK HERE
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment