गूगल मीट में आने वाले हैं डाटा सेवर जैसे अन्य नए फीचर – डिंपल धीमान

Google News : गूगल मीट जो पिछले साल कोविड 19 दौर में गूगल ने अपने यूजर के फ्री में शुरू कर दी थी। जिसमे गूगल कंपनी लगातार नए फीचर अपडेट कर रही है। ऐसे ही अब गूगल ने अपनी नई ब्लॉग पोस्ट में गूगल मीट पर अगले महीने लॉन्च होने वाले फीचर के विषय में सूचना दी है जिसमे मल्टी पिनिंग , डाटा सेवर और ऑटोजूम आदि।

New%2Bdoc%2B21 Apr 2021%2B10.21%2Bpm
गूगल मीट अब पहले से आसान और अधिक मजेदार होगी। जिसमे मई 2021 में नए फीचर शामिल होंगे। Google डुओ और Google मीट के निदेशक द्वारा ब्लॉग पर में बताया गया है कि, मोबाइल और वेब पर वीडियो कॉल को पहले से सुरक्षित और गतिशील किया है।
गूगल मीट में एक नया डिज़ाइन मई में देखने को मिलेगा जो दूसरों के साथ पेश करने में और संलग्न करने में बिलकुल आसान है। जिसमे गूगल मीट यूजर वीडियो फ़ीड को देखने , पिन और अनपिन बेहतर तरीके से कर पाएंगे। बता दें की Google Meet New Update में एक साथ में कईं स्पीकर्स को हाईलाइट कर पाएंगे। और सभी के साथ मीटिंग में जुड़ पाएंगे।

फ़्री-अप स्पेस

इस फीचर का इस्तेमाल गूगल मीट उपयोगकर्ता वीडियो कॉल के साइज को छोटा , बड़ा या छुपाने के लिए कर पाएंगे हैं। इसके साथ ही गूगल मीट में AI फीचर नाम से Autozoom द्वारा संचालित किया जाएगा। जिससे दूसरों की प्रोफाइल / वीडियो को ज़ूम इन कर चौकोर बना कर देख पाएंगे। जो वीडियो कॉल को अधिक स्पष्ट रूप से देखने व समझने में मदद करता है। बता दें की ऑटो जूम फीचर सिर्फ पैड यूजर के लिए रोलआउट किया जाएगा।

वीडियो बैकग्राउंड रिप्लेसमेंट

जिसमे गूगल मीटिंग होस्ट करने वाले वीडियो का बैकग्राउंड बदल पाएंगे। जिससे उनकी मीटिंग आकर्षित लगे। यह फीचर गूगल मीट के नए संस्करण में उपलब्द कराया जाएगा। जिसमे 3 ऑप्शन दिए जाएंगे, जिसकी मदद से गूगल मीट यूजर वीडियो का बैकग्राउंड एक क्लास , एक जंगल और एक पार्टी के बैकग्राउंड से रिप्लेस कर सकेंगे। गूगल की नई ब्लॉग के अनुसार वीडियो बैकग्राउंड रिप्लेसमेंट आगे चलकर हर प्रकार के बैकग्राउंड के साथ कर पाएंगे।

लाइट एडजस्टमेंट

गूगल मीट में पहले से ही लो-लाइट मोड उपलब्द हैं, जिसकी शुरुआत पिछले साल की गई थी। यह फीचर गूगल मीटिंग को ऑटो एडजस्ट कर देता है, अगर पीछे अधिक रोशनी दिखाई देती है। जिससे मीटिंग अटंडे करने वालो के लिए परेशानी ना हो। ऐसे ही अब गूगल मीट में लाइट एडजस्टमेंट का फीचर उपलब्द कराया जाएगा। इस फीचर को अगले हफ्तों तक शुरू किए जाएगा। जिसकी मदद से यूजर वीडियो में ब्राइटनेस और विजिबिलिटी को ठीक कर सकते हैं।

डाटा सेवर

यह फीचर गूगल मीट में भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील जैसे डेटा की अधिक कीमत को देखते हुए शुरू किया है। जिसमे उपयोगकर्ता का डेटा बच सके।
बता दें कि इस फीचर में गूगल मीट मोबाइल नेटवर्क पर डेटा के उपयोग को सीमित कर देती है, जिससे यूजर का डेटा सेव हो जाता है।
गूगल मीट अपने सभी यूजर के लिए ऑडियो और वीडियो अनुभव को बेहतर बनाने लगातार नए तरीके पेश कर रही है। इसके लिए उपयोगकर्ता गूगल मीट को प्ले स्टोर पर जाकर फीडबैक भी दे सकते हैं।

Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Comments are closed.