Telegram Group Join Now

UIDAI का नया फैसला धोखाधड़ी से बचने के लिए आधार वेरिफिकेशन जरूर

Aadhar : आधार कार्ड जो कि भारतीय नागरिकों के लिए आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है । आजकल आधार कार्ड ही किसी भारतीय नागरिक की व्यक्तिगत पहचान को जानने का एक बहुत ही बढ़िया ज़रिया है। 


बीते कुछ सालों की रिपोर्ट के अनुसार अब आधार कार्ड का इस्तेमाल हर आवश्यक कार्यो में होने लग गया है । पर (यूआईडीऐ) ने ट्विटर के माध्यम से एक चेतावनी दी है जिसमें उन्होंने कहा है कि सभी 12 अंको वाली संख्या के आधार कार्ड को असली आधार ना माना जाए । सभी 12 अंको की संख्या आधार नही है। किसी भी 12 अंको की संख्या को आधार मानने से पहले एक बार उसकी जांच पड़ताल करले , अन्यथा वह किसी धोखे का शिकार बन जायेंगे। इसी वजह से आधार कार्ड को व्यक्ति के आइडेंटिटी प्रूफ के रूप में लेने से पहले आधार कार्ड की जाँच ज़रूर कर लें ताकि आप किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सके।।

आधार कार्ड के प्रमाणित होने की जाँच अब ऑनलाइन ही कि जा सकती है , इसके लियर आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in/verify पर जाना होगा । और आधार कार्ड का 12 अंको का नम्बर डाल कर उसके प्रमाणित होने की पुष्टि करनी होगी ।

UIDAI ने इस मामले में एक ट्वीट भी साझा किया है । जिसमे लिखा है ” सभी 12 अंको की संख्या आधार नहीं है । आधार को पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले सत्यापित किया जाना चाहिए।”

यहाँ पर देखिए UIDAI का नया साझा किया गया ट्वीट 

आधार कार्ड के सत्यापन की जाँच कैसे करें :- 


1. सर्वप्रथम uidai की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in/verify पर लोग इन करें ।
2. 12 अंको की आधार संख्या भरें और कैप्चा भी भरें ।
3. अब सत्यापित करें विकल्प को चुनें ।
4. ये करने के बाद ही 12 अंको की आधार संख्या की प्रमाणिकता आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन की स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

अब घर बैठे ही आधार से जुड़ी गड़बड़ियां दूर हो सकेंगी UIDAI ने 1947 अपनी टोल फ्री नम्बर की सुविधा शुरू कर दी है। जिसके माध्यम से आपको आधार नामांकन केंद्रों , नामांकन करने के बाद आधार की स्तिथि आदि की जानकारी प्राप्त करने में सहायता होगी । और अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या डाक के माध्यम से आपको अभी तक प्राप्त नही हुआ है तो आप इस टोल फ्री सुविधा से लाभ प्राप्त कर सकते है।

Share & Join (☞ ಠ_ಠ)☞ Dimple Dhiman Telegram
“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……

Scroll to Top