Meri Fasal Mera Byora : मेरी फसल मेरा ब्यौरा अप्लाई करने की लास्ट तारीख

किसानों को फसल बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। जिसके लिए पंजीकरण चल रहे हैं। ताकि गेहूं , जों , सरसो चना आदि बेचने में समस्या का सामना ना करना पड़े। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। बता दें की अगर कोई किसान इसके लिए पंजीकरण नहीं करता है तो वह अपनी गेहूं एमएसपी पर भी बेच पाएगा। जिसके लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 तय की गई थी। लेकिन अब 11 अप्रैल मार्च से 13 अप्रैल तक पोर्टल दुबारा ओपन किया गया है। जिसके बाद से वेरिफिकेशन के लिए कार्य किया जाएगा।

किसान हेल्प लाइन नंबर

अन्य जानकार के लिए किसान टोल फ्री नंबर 18001802117 पर संपर्क कर सकते हैं। या फिर अपने नजदीकी बैंक शाखा या बीमा कम्पनी से बात कर सकते हैं। उप कृषि निदेशक कार्यालय और ग्राहक सेवा केंद्र में भी संपर्क कर सकते हैं।

status me status img 20211221 wa00096405429934348985458
मेरी फसल मेरा ब्योरा रजिस्ट्रेशन

पंजीकरण कैसे करें

मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑफिशियल वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/ पर जाएं।

किसान अनुभाग पर क्लिक करें

किसान पंजीकरण पर टैप कर मोबाइल नंबर और कैप्चा भर कर आगे में प्रोसेस को फॉलो करें।

नाम पता व बैंक की जानकारी सही भरें

फसल रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक Click Here

फसल पंजीकरण के लिए डॉक्युमेंट्स क्या क्या चाहिए

किसान का आधार कार्ड के साथ रिहायसी प्रमाण-पत्र और बैंक की कॉपी

इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल नंबर।

और जमीन के मुरब्बा नंबर या खसरा नंबर के लिए फर्द और नकल की कापी ।

आलू की फसल का संरक्षित मूल्य बढ़ा

सुचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा जानकारी दी गई है की भावांतर भरपाई योजना के अंतर्गत आलू की फसल का संरक्षित मूल्य 500 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 600 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए किसान ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अपना जल्द से जल्द पंजीकरण करवाएं।

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा प्रदेश मे कुल 16 लाख से ज्यादा किसान परिवार हैं। जिनमे से कुल मिलकर 1 लाख के लगभग किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत पंजीकरण करवा लिया है। और 9 लाख किसान परिवारों को पंजीकरण करवाने के लिए एसएमएस भेज गया है। ताकि वो जल्द से जल्द मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकें।

Telegram Group Join Now