Telegram Group Join Now

Hssc Result News : एचएसएससी आईटीआई इंस्ट्रक्टर व अन्य रिजल्ट जल्द

Hssc Result News : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने आईटीआई इंस्ट्रक्टर पदों के लिए अंतिम परिणाम घोषित करना शुरू कर दिया है। इन पदों का अंतिम परिणाम आगामी 30 जून तक घोषित कर दिया जाएगा। यह जानकारी आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने शनिवार को मीडिया के पूछने पर दी। उन्होंने कहा कि कुछ कैटेगरी के रिजल्ट घोषित हो चुके है। शेष कैटेगरी में से रिजल्ट घोषित करना शुरू कर दिया है। सभी कैटेगरी के परिणाम 30 जून तक घोषित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा विज्ञापन संख्या 14/2019 और 01/2020 के शेष कैटेगरी के अंतिम परिणाम भी आगामी 30 जून तक घोषित कर दिए जाएंगे।

शिक्षकों की भर्ती कैसे होगी, पीजीटी के चयन मानदंड तय नहीं किए हैं

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी से पूछा कि शिक्षकों की भर्ती आखिर क्यों नहीं हो रही है? उन्होंने जवाब दिया कि आयोग ने नए सामाजिक-आर्थिक मानदंड घोषित होने के बाद पुराने विज्ञापन वापस ले लिए थे। उसके बाद शिक्षा विभाग ने आयोग के पास टीजीटी के सिर्फ 2200 पदों का आग्रह पत्र भेजा है। इसके अलावा टीजीटी के अन्य किसी पद का आग्रह पत्र नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि अभी तक के लिए मानदंड ही शिक्षा विभाग ने तय नही किया हैं। पीजीटी के पद ग्रुप बी के है।

इन पर वेटिंग लिस्ट बनेगी या नहीं, चयन का मानदंड क्या होगा? ग्रुप बी में इंटरव्यू होते हैं तो क्या पीजीटी में इंटरव्यू होंगे या नहीं? सामाजिक-आर्थिक मानदंड के अंक जुड़ेंगे या नहीं? इन

सभी विषयों पर विभाग स्वयं क्लीयर नहीं है तो भर्ती कैसे होगी? खदरी ने कहा कि अगर शिक्षा विभाग स्पष्ट मानदंड के साथ आग्रह पत्र भेज दे तो आयोग 90 दिन के भीतर शिक्षकों की भर्ती कर लेगा।

पुरुष सिपाही के 5500 पदों का परिणाम अदालत से हरी झंडी मिलते ही घोषित कर देंगे

हरियाणा पुलिस में पुरुष सिपाही के 5500 पदों का परिणाम कुब तक घोषित होगा? आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि नॉर्मलाइजेशन मैथ्ड का मामला हाईकोर्ट में लंबित है। यह मैथ्ड महिला सिपाही के 1100 पदों वाले मामले में विचाराधीन है। आयोग ने तीनों मैथ्ड अदालत को बता दिए हैं। प्रयास किए जा रहे हैं कि जल्द सुनवाई हो जाए। जिस भी मैथ्ड को हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलेगी, उसके अनुसार पुरुष सिपाही पद का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। महिला सिपाही पद के लिए परिणाम पहले से घोषित है मगर नॉर्मलाइजेशन मैथ्ड के फाइनल होने के बाद इस पर अंतिम फैसला होगा।

टीजीटी इंग्लिश के 1035 पदों का परिणाम भी जल्द घोषित करेंगे

आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि हाईकोर्ट ने टीजीटी इंग्लिश के 1035 पदों का अंतिम परिणाम घोषित करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि आयोग ने फैसला किया है कि इन पदों के लिए जिन तीन गुना उम्मीदवारों को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया गया था, उन सभी के दस्तावेजों की जांच दोबारा होगी। दस्तावेज जांच के समय बायोमीट्रिक निशानों का मिलान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अप्रैल, 2019 तक हुए एचटेट को क्वालीफाइंग माना जाएगा। यह भर्ती 2015 से पहले की थी मगर इसे मई, 2015 में रद्द कर दिया था। फिर इन पदों के लिए शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक योग्यता के लिए इंग्लिश सब्जेक्ट को इलेक्टिव बनाया हुआ था, जिसके कारण यह मामला अदालत में लंबा खिंचता चला गया। उन्होंने कहा कि इसी बीच स्कूल शिक्षा विभाग ने टीजीटी इंग्लिश के ये 1035 पद वापस ले लिए। अब विभाग ने आयोग के पास टीजडीटी इंग्लिश के नए पद भेज दिए हैं। इसलिए आयोग ने स्कूल शिक्षा विभाग से पूछा है कि क्या नए पदों में ये वापस लिए 1035 पद भी शामिल हैं? अगर ये पद शामिल नहीं हैं तो भर्ती तुरंत हो। जाएगी, अन्यथा विभाग को दोबारा आग्रह पत्र भेजना होगा। इसलिए इन पदों के अंतिम परिणाम घोषित करने में शेड्यूल से 10-15 दिन की देरी हो सकती है। उन्होंने कहा कि टीजीटी इंग्लिश के लिए दस्तावेज जांच का काम आगामी 7-8 जून से शुरू करेंगे।

IMG 20220522 074720 871
Hssc Result News : एचएसएससी आईटीआई इंस्ट्रक्टर व अन्य रिजल्ट जल्द

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top