Ctet Admit Card 2021 : सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

Education News : सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट एग्जाम नोटिस को लेकर इंतज़ार कर रहे लाखों उम्मीदवारो के लिए खुशखबरी है। हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा Ctet exam 2021 को लेकर अधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दिया है। एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है।

Ctet Exam Notice 2021 : सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 मे - डिंपल धीमान
अधिकारिक नोटिस के अनुसार CTET परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच में आयोजित किया जाएगा।
देश में कोविड़-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन(CBSE) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CTET की परीक्षा नोटिफिकेशन 2021 को स्थगित कर दिया था।
अब जब सब कुछ COVID महामारी का प्रभाव कम हो रहा है तो बोर्ड द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है जिस नोटिस में होने वाली परीक्षा की सम्भावित तारीख एवं परीक्षा के पैटर्न (मतलब परीक्षा के
प्रतिरूप) के बारे में जानकारी दी गयी थी। उस नोटिस के माध्यम से यह जानकारी दी गयी थी कि सेंट्रल बोर्ड CTET 2021 की परीक्षाएं दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में कराई जा सकती है । और इन परीक्षाओं को ऑनलाईन मोड में आयोजित कराया जाएगा। अबकी बार पहली बार ये परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराई जा रही है । पहले यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में कराई जाती थी । लेकिन शिक्षा नीति 2020 को देखते हुए यह परीक्षा ऑनलाइन मोड कराने का फैसला किया गया है । परीक्षा के पैटर्न की जानकारी हर उम्मीदवार तक पहुचाने के लिए बोर्ड द्वारा हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर बनाया जाएगा । इन सेंटर्स पर उम्मीदवार बिना एक भी पैसा दिए , मुफ्त में ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकेगें ।
CTET की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराई जाती है । यह परीक्षा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के शिक्षकों के पद की भर्ती के लिए आयोजित कराई जाती है । इस परीक्षा में 2 पेपर आयोजित कराए जातें है ।
पहला पेपर जो कि कक्षा 1 से कक्षा 5 तक को पढ़ाने में रुचि रखने वाले के लिए कराया जाता है । इस पेपर में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार किसी भी सर्टिफाइड बोर्ड से कम से कम 50% अंको के साथ 12वी पास किया हुआ होना चाहिए और साथ ही साथ 2 वर्ष का डिप्लोमा होना भी अनिवार्य है ।
दूसरा पेपर जो कि कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक को पढ़ने की इच्छा रखने वालो के लिए कराया जाता है । इस पेपर में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार किसी भी सर्टिफाइड यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में बैचलर्स डिग्री होल्डर होना चाहियें इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा भी किया होना चाहिये ।
जो उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हो , उन उम्मीदवारों को दोनों ही पेपर्स में उपस्थित होना होगा । और दोनों पेपर्स से जुड़ी गाइडलाइन्स का पालन करना होगा।
और भी अधिक जानकारी के लिए CTET की आधारिक वेबसाइट ctet.nic.in या cbse.gov.in पर जानकारी देख सकते है।
CTET admit card DOWNLOAD कैसे करे
सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ctet.nic.in
फिर CTET Admit Card December 2021 पर Click करें।
एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसी डिटेल्स भरने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जारी नोटिस के अनुसार सभी अभियार्थी सीटेट एक्जाम देख सकते हैं उसके दो दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड होंगे जिसमे एग्जाम सेंटर जैसी पूरी जानकारी दी होगी।
जानकारी आगे शेयर करें और डिंपल धीमान टेलीग्राम से जुड़े।

Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Comments are closed.