Hbse News : हरियाणा 10 वीं ओपन बोर्ड रिजल्ट घोषित, डायरेक्ट लिंक से यहां देखें परिणाम @ bseh.org.in

Haryana Board : एचबीएससी बोर्ड द्वारा 4 जुलाई को घोषणा की गई थी की वह 7 , 8 जुलाई तक 10th ओपन बोर्ड का रिजल्ट घोषित करेगी ,जिसके चलते आज भिवानी बोर्ड ने 8 जुलाई को हरियाणा 10 वीं क्लास का परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया है। जिसे देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें http://www.bseh.org.in या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी अपना 10 वीं ओपन का परिणाम देख सकते हैं।



हरियाणा ओपन बोर्ड रिजल्ट घोषित - डिंपल धीमान


Haryana News : कोरोना (Covid 19) के कारण हरियाणा बोर्ड की अप्रैल 2021 में होने वाली परीक्षा नहीं हुई थी। जिस कारण हरियाणा सरकार ने सभी के हित में फैसला लेते हुए बिना परीक्षा के ही पास करने का फैसला किया था। जिसके तहत बोर्ड परिणाम चेयरमैन जगबीर सिंह व सचिव राजीव प्रसाद द्वारा 10 वीं बोर्ड के फ्रैश कटेगरी 20154 परीक्षार्थियों (जिसमें 13,700 छात्र एवं 6,454 छात्राएं शामिल हैं।) और कम्पार्टमेंट व अंक सुधार के 34136 परीक्षार्थियों (जिसमें 20,607 छात्र एवं 13,529 छात्राएं हैं।) का परिणाम घोषित किया गया है. जो पहली बार शत प्रतिशत आया है, जिसमे सभी परीक्षार्थियों को न्यूनतम 33% नंबर से पास किया गया है। 


बोर्ड सचिव ने यह भी बताया कि एक विषय में रि-अपीयर/सी.टी.पी./एस.टी.सी. का परिणाम परीक्षार्थियों द्वारा पहले उत्तीर्ण किए गए विषयों के प्राप्तांको का औसत अंक के आधार पर यह परिणाम घोषित किया गया है।

बता दें की बोर्ड ने यह भी कहा की जिस भी परीक्षार्थी को अपने मार्क्स से संतुष्टि नहीं होती हैं तो वह 16 अगस्त से 15 सितंबर तक पेपर दे सकता है। बिना किसी अन्य आवेदन किए अर्थात उसी आवेदन के आधार पर ही आगामी परीक्षा दे सकते हैं।



10 वीं ओपन बोर्ड (HOS) परीक्षा परिणाम देखने के लिए डायरेक्ट लिंक


12 वीं का भी जल्द आएगा परिणाम


12th Board : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 12 वीं क्लास का रिजल्ट 25 जुलाई तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित करेगा। जिसमे अंक 10 वीं कक्षा के आधार पर तय होंगे और अगर किसी के प्रैक्टिकल अंक शून्य है तो उसे न्यूनतम 33% अंक ही मिलेंगे।

12 वीं कक्षा का परिणाम 10 वीं में प्राप्त अंको का 30% , 11 वीं कक्षा में प्राप्त अंको का 10% और 12 वीं कक्षा के इंटरनल व प्रैक्टिकल अंको का 60% जोड़ कर तैयार किया जाएगा।

“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……

Telegram Group Join Now