WhatsApp Fake News : व्हाट्सएप पर किसी फेक न्यूज की रिपोर्ट कैसे करें

टेक डेस्क : सोशल मीडिया के नए नियम के अनुसार अब फेसबुक , ट्विटर और व्हाट्सएप से रिपोर्ट किए जाने पर फर्जी खबरें और आपत्तिजनक पोस्ट को 24 से 36 घंटे के अंदर हटा दिया जाएगा। जिसके लिए आज आप नीचे पढ़ेंगे की कैसे व्हाट्सएप , फेसबुक और ट्वीट पर आए मैसेज की रिपोर्ट कर उसे डिलीट करवा सकते हैं।


व्हाट्सएप पर किसी फेक न्यूज की रिपोर्ट कैसे करें - डिंपल धीमान


वॉट्सऐप पर ऐसे करें शिकायत?


Whatsapp : व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों शिकायत करने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ब्लॉग में बताया है। बता दें की यूजर्स वॉट्सऐप पर शिकायत अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर भी कर सकते हैं. Settings ऑप्‍शन पर जाने के बाद, फिर Help वाले ऑप्शन पर टैप करें , जिसके बाद Contact Us पर टैप करना होगा. 

ऐसे ही आप व्हाट्सएप पर पेमेंट से संबंधित आई समस्या को शिकायत को Payments वाले ऑप्शन में Help Settings पर जाकर कर सकते हैं।

या फिर शिकायत करने के लिए कॉल करें सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक जिसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है 1800-212-8552

इसके साथ ही डाक से अपनी किसी भी प्रकार की व्हाट्सएप पर शिकायत पोस्ट करने के लिए नीचे दिए गए पते पर डाक भेजें : – 
परेश बी लाल , ग्रीवांस ऑफिसर, वॉट्सऐप
रोड नंबर 1, पोस्ट बॉक्स नंबर 56 ,  बंजारा हिल्स हैदराबाद, तेलंगाना
पिन कोड- 500034

ट्विटर पर शिकायत ऐसे करें?


Twitter : ट्विटर पर जब कोई किसी से संबंधित पोस्ट करता है, और आपको पता है की यह एक फर्जी और आपत्तिजनक पोस्ट है और आपको लगता है की इसे अधिक शेयर करने से रोकने के लिए यहां से हटाना अनिवार्य है तो आप शिकायत के लिए legalrequests.twitter.com/forms/landing_disclaimer पर विजिट कर सकते हैं. 

यहां पर जाकर आपको अपनी जानकारी सबमिट करनी होगी और कंप्लेन दर्ज करानी होगी. इसके साथ ही ट्विटर पर शिकायत करने के अन्य दो तरीके भी मोजूद है।

Gmail : ट्विटर पर आप अपनी शिकायत भेजने के लिए जीमेल कर सकते हैं जिसका जीमेल पता है:ही [email protected]

Full Address : अगर आप अपनी शिकायत ट्विटर पर डाक के जरिये पोस्ट करना चाहते हैं। तो पूरा पता है— धर्मेंद्र चतुर, 4th फ्लोर, द एस्टेट
121, डिकेंसन रोड (बेंगलूरू कर्नाटक)
पिन कोड- 560042

फेसबुक पर शिकायत ऐसे करें


Facebook : फेसबुक अब तक की सबसे बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म है जिसे अन्य सोशल मीडिया के मुकाबले ज़्याद यूजर्स इस्तेमाल करते हैं और फर्जी खबरे भी इसी ऐप पर अधिक देखने को मिलती है। जिस पर फर्जी खबरें और आपत्तिजनक कंटेंट की शिकायत कई तरीके से दर्ज कराई जा सकती हैं. फेसबुक ने आप किसी भी ‍पोस्ट की रिपोर्ट डायरेक्ट कर सकते हैं.

www.facebook.com/help/contact/278770247037228?helpref=faq_content पर विजिट कर ऑप्‍शंस को फॉलो करते हुए कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं।
इसके साथ ही फेसबुक पर शिकायत करने के मेल भी कर सकते हैं। मेल एड्रेस है [email protected]

इसके साथ ही कंप्लेन को डाक के जरिए दिल्ली ऑफिस के पते पर भेज सकते हैं. 
पूरा पता है—
स्पूर्ति प्रिया 216 ओखला इंडस्ट्रियल एस्टेट, फेज III
नई दिल्ली पिन कोड- 110020
“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……

Telegram Group Join Now