Telegram Group Join Now

Viral news : वायरल न्यूज व्हाट्सएप पर तीन लाल / नीले टिक , क्या यह सच है?

टेक ज्ञान : भारतीय सरकार द्वारा बनाए गए सोशल मीडिया नियमो पर बेहद सी फेक न्यूज वायरल हो रही है। व्हाट्सएप ने आईटी मंत्रालय द्वारा बनाए गए नियमो को मानने से इंकार कर दिया है और हाई कोर्ट में केस दर्ज किया है। जिसके चलते अब एक न्यूज वायरल हो रही है, कि व्हाट्सएप ने नया संचार नियम लागू किया है । जिसमे तीन रेड टिक / तीन ब्लू टिक जैसी सुविधा मिलेगी।



जिस सुविधा में Whatsapp User का डाटा सरकार द्वारा कंट्रोल भी किया जा सकता हैं। जिसमे जब चैट पर दो ब्लू टिक या एक रेड टिक का मतलब है, कि सरकार आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है। और जब तीन रेड टिक आते हैं तो उसका मतलब होगा कि इंडियन गवर्नमेंट ने आपके खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू कर दी है।

ऐसी ही न्यूज पिछले साल भी वायरल हुई थी। जिसके बारे में ब्यूरो  (@PIBFactCheck) ने स्पष्ट किया था कि सरकार द्वारा व्हाट्सएप चैट पढ़ने का दावा करने वाला संदेश फर्जी हैं। किसी भी तरह से ऐसा नही होगा, ना ही व्हाट्सएप में तीन टिक आएंगे और ना ही ब्ल्यू और रेड 


@PIBFactCheck जो फेक न्यूज के बारे में अलर्ट जारी करती है, जिसने पिछले साल अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था कि यह व्हाट्सएप रेड टिक और ब्ल्यू टिक वाला वायरल मैसेज फेक है और इस पर विश्वास ना करें और ना ही यह मैसेज आगे शेयर करें।

अब फिर यही मैसेज वायरल हो रहा है की सरकार आप के व्हाट्सएप डाटा पर नजर रखेगी। बता दें की ऐसा नहीं होगा। क्योंकि सरकार निजता के अधिकार का सम्मान करती है। और इसके साथ ही आपकी व्हाट्सएप चैट व्हाट्सएप के एंड टू एंड इंस्क्रिप्शन के साथ बिल्कुल सुरक्षित है। 

बता दें की व्हाट्सएप पर आने वाले फीचर की जानकारी व्हाट्सएप अपनी ब्लॉग पोस्ट और ट्विटर के माध्यम से देता है। और इस थ्री रेड टिक वाली सुविधा के विषय में व्हाट्सएप ने कुछ नही कहा है, जिसके कारण यह न्यूज झूठी है। और आपको व्हाट्सएप से संबंधित आधिकारिक जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलेगी। जिसे आप कभी भी यहां आकर पढ़ सकते हैं और आगे शेयर कर सकते हैं।


ऐसी ही जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े और यह जानकारी आगे शेयर जरूर करें।
“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……