Telegram Group Join Now

क्या Truecaller आपका पर्सनल डाटा लीक करता है

Truecaller : बॉम्बे उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (PIL) दायर हुई है। जिसमे कुछ समाचार रिपोर्टर्स यह दावा करते हैं की इस याचिका में Truecaller का नाम भी शामिल हैं। जिसे ट्रूकॉलर द्वारा 9 जुलाई 2021 को नोटिस किया गया। जिसे पढ़ कर Truecaller ने स्टेटमेंट 2 नाम से एक ब्लॉग पोस्ट की है।


क्या Truecaller आपका पर्सनल डाटा लीक करता है - डिंपल धीमान

Truecaller ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया की हमे इसके संबंध में कोई औपचारिक सूचना नहीं मिली है। जिसके कारण ट्रूकॉलर उस रिपोर्ट को झठा बताता है।

उसमे याचिका में Truecaller के पर्सनल डाटा लीक करने पर दावा किया है की ट्रूकॉलर अपने वित्तीय रूप से लाभान्वित करने के लिए बिना किसी सहमति के अपने सभी यूजर का पर्सनल डाटा कुछ तृतीय पक्षों के साथ साझा करता है।

परंतु Truecaller ने यह साफ कर दिया है कि हमने ट्रूकॉलर गोपनीयता नियमो का पालन करते हुए ही सभी के यह गोपनीयता केंद्रित सेवा शुरू की है। जिसमे किसी भी प्रकार का किसी के साथ भी व्यक्तिगत डेटा साझा नही किया जाता है।

ट्रूकॉलर ने यह भी कहा की वह अपने यूजर के साथ कभी भी ऐसा नही करेंगे और सरकार की सभी सुरक्षा कानूनों का पालन करने के लिए तैयार हैं। चाहे वह भारत हो कोई अन्य देश सभी के सुरक्षा कानूनों का पालन किया जाएगा।

इस याचिका का जवाब देते हुए Truecaller अपनी आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखते हैं की वह यूजर्स का डाटा नही बेचता है जिस कारण सभी यूजर आश्वस्त रह सकते हैं। क्योंकि हमारे पास सभी यूजर के डेटा सुरक्षा के लिए कड़े उपाय और TRUECALLER कंपनी के पास एक मजबूत डीएनए है जो उपयोगकर्ताओं का डेटा सुरक्षित रखता है।

बता दें की भारत में ट्रूकॉलर अपने यूजर के 100% डाटा archived रखता है। वो भी बिना किसी विदेशी बैकअप या मिरर के जो ट्रूकॉलर की गोपनीयता नीति के अनुसार संसाधित करते हैं।

शेयर करें और टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें

“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……

Scroll to Top