क्या Gmail पर अंग्रेजी में प्राप्त संदेश का हिंदी में अनुवाद करने का मोबाइल पर कोई विकल्प है? डिंपल धीमान

टेक डेस्क : आज के ब्लॉग ने आपका स्वागत है जिसमे आप जानेगें कि gmail पर आए मेसेज को अपनी भाषा में कैसे ट्रांसलेट करें . इसके लिए आपको गूगल का एक ऐप डाउनलोड करना होगा. अगर आप सोच रहे हैं कि में आपको Google Translate डाउनलोड करने के लिए कहना चाहता हूं तो ऐसा ना सोचें . Google translate मैं तो आप सीधा ट्रांसलेट नहीं कर सकते हैं अर्थात आपको Google Translate मे कॉपी करके पेस्ट करना पड़ता है जिसके लिए आप Google Translate Website या Google Translate एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. पर मै आपको उसके बारे में बताऊंगा, जिसके मदद से आप gmail मे आए मेसेज, व्हाट्सएप चैट,इंस्टाग्राम चैट,फेसबुक चैट के साथ आए एसएमएस को कभी भी सिलेक्ट कर ट्रांसलेट कर सकते हैं.

क्या Gmail पर अंग्रेजी में प्राप्त संदेश का हिंदी में अनुवाद करने का मोबाइल पर कोई विकल्प है? डिंपल धीमान


Gmail Chat,Whatsapp Chat और Facebook Chat आदि के मैसेज ट्रांसलेट कैसे करें : उसके लिए आपको सबसे पहले इस Gboard को डाउनलोड करना होगा,जिसमे आप चैट भी कर सकते हैं और ट्रांसलेट भी . चैट करने के लिए Gboard को डिफॉल्ट के रूप में सिलेक्ट करें . आपको बता दें बेहतरीन मोबाइल कंपनी में ये ऐप पहले ही होता है जो बिटा वर्जन में होता है. अगर आपके पास यह एप्लिकेशन नहीं है तो आप यहां से अभी डाउनलोड कर सकते हैं : Download Gboard 


Gboard के इस्तेमाल से आप किसी भी भाषा में आए मैसेज को अपनी भाषा में बदल सकते हैं.कॉपी करके आपको translate वाले फंक्शन पर क्लीक करना होगा.जिसके बाद आपका मैसेज आपकी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा.

Gboard में क्या क्या हो सकता है और कैसे :



क्या Gmail पर अंग्रेजी में प्राप्त संदेश का हिंदी में अनुवाद करने का मोबाइल पर कोई विकल्प है? डिंपल धीमान




1 . ◀️ इस निशान पर क्लीक कर आप अन्य फंक्शन को देख सकते हैं. अगर आपके पास ये फंक्शन शो नहीं हो रहे हैं तो आप … 3 डॉट्स पर क्लीक कर इन फंक्शन को एड व रिमूव कर सकते हैं , इन सब फंक्शन के साथ आप और फंक्शन भी … आप यहां से देख सकते हैं जिसमे आप थीम,लेख संपादन,Gboard को 1 हाथ से लिखने के लिए और फ्लोट करने के लिए भी सेट कर सकते हैं.


2. 📃 इस निशान पर क्लीक कर आप अपने लिए कॉपी किए गए लेख पिन और पेस्ट करने के लिए क्लीक कर सकते हैं. आपको बता दें आप इस ऑप्शन से किसी मैसेज को सेव करके असीमित समय तक रख सकते हैं. जब तक आप Gboard की कैसे या मेमोरी डिलीट नहीं करते हैं,या फिर पिन किए गए लेख को अनपिन नहीं करते हैं.


3.。◕‿◕。 ऐसे इमोजी वाले निशान पर आप चैट करने के लिए आपको गिफ्ट्स और फनी, इमोशन आदि इमेज देख व भेज सकते हैं. 


4. अब आती है 4th नंबर पर दिखाए गए निशान कि 🎬 पर क्लीक कर आप लिख कर ट्रांसलेट कर सकते हैं अपनी भाषा में बदल सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि आप मैसेज को सिलेक्ट कर के इस निशान पर क्लीक करके अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. जैसे whatspp Chat, Instagram Chat, Twitter Chat,Gmail Message और एसएमएस को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं.


स्क्रीन शॉट या फोटो ले कर कैसे ट्रांसलेशन करें ?


अगर आप स्क्रीन शॉट ले कर या फिर किसी की भी पिक क्लीक करके उसको अपनी भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो अब आप ऐसा कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के . आपको बता दे फोटो ले कर ट्रांसलेट करने के लिए Google Camera पहले प्ले स्टोर पर मौजूद था. लेकिन गूगल कैमरे को कुछ समय पहले ही गूगल द्वारा हटा दिया गया था . जिसके फीचर गूगल ने अब गूगल लेंस मे दे दिए हैं. गूगल लेंस के इस्तेमाल से आप किसी भी लिखे हूए मैसज को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. स्क्रीन शॉट लेने के साथ साथ फोटो ले कर भी आप दूसरी भाषा में उपलब्द मैसेज को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. गूगल कैमरे की जगह गूगल लेंस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


जानकारी अच्छी लगी है तो शेयर करना ना भूलें।
“डिंपल धीमान” वेब पोर्टल में आपका स्वागत है। जिसमे आप हरियाणा एजुकेशन और करियर न्यूज प्राप्त करेंगे। जैसे एचएसएससी , एसएससी ,एचपीएससी सीबीएसई ,एचबीएसई , केयूके ,एमडीयू , जीजेयू ,एग्जाम,एडमिशन ,रिजल्ट ,एडमिट कार्ड……

Telegram Group Join Now